[ad_1]

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान श्रीनगर, शारजाह और संयुक्त अरब अमीरात के बीच पहली सीधी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान का उद्घाटन किया है. 

Home Minister Amit Shah inaugurates first direct international flight between Srinagar-Sharjah

Home Minister Amit Shah inaugurates first direct international flight between Srinagar-Sharjah

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान श्रीनगर, शारजाह और संयुक्त अरब अमीरात के बीच पहली सीधी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान का उद्घाटन किया है. गो फर्स्ट इन दोनों देशों के बीच उड़ानें शुरू करने वाली पहली एयरलाइन बन गई.

इस तीन दिवसीय यात्रा के लिए 23 अक्टूबर, 2021 को जम्मू-कश्मीर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने श्रीनगर, शारजाह और संयुक्त अरब अमीरात के बीच पहली सीधी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान का उद्घाटन किया है.

भारत की कम लागत वाली एयरलाइन गो फर्स्ट श्रीनगर से शारजाह के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने वाली पहली एयरलाइन बन गई है.

अगस्त, 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से केंद्रीय गृह मंत्री का इस केंद्र शासित प्रदेश का यह पहला दौरा भी था.

गृह मंत्री के केंद्र शासित प्रदेश के दौरे से पहले, श्रीनगर में कई यातायात प्रतिबंध लगाए गए थे.

सुरक्षा के अलावा, कुल 50 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की टीमों को भी सुरक्षा उद्देश्यों के लिए जम्मू-कश्मीर में तैनात किया गया है.

श्रीनगर में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें: प्रमुख बिंदु

  • इस केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन में शामिल शीर्ष अधिकारियों की बैठक के बाद, श्रीनगर में 23 अक्टूबर से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू हुईं.
  • यह उस सरकारी बयान के लगभग एक महीने बाद हुआ है जबकि, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह कहा था कि, श्रीनगर में अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवाएं शुरू करने के प्रयास जारी हैं.
  • मंत्री ने यह भी कहा था कि, श्रीनगर हवाई अड्डे पर टर्मिनल को मौजूदा 25,000 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 63,000 वर्ग मीटर किया जाएगा.
  • श्रीनगर हवाई अड्डे पर 1,500 करोड़ रुपये रुपये का निवेश भी होगा, जबकि सरकार की ओर से जम्मू एयरपोर्ट पर 600 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

श्रीनगर हवाई अड्डे पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों और यात्रियों की व्यवस्था

  • कश्मीर के मंडल आयुक्त ने एक बैठक में कोविड-19 महामारी को देखते हुए श्रीनगर हवाई अड्डे पर यात्रियों के प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं और प्रबंधन पर चर्चा की.
  • सीमा शुल्क और आप्रवासन की व्यवस्था पर भी चर्चा की गई.
  • अधिकारियों को 48 घंटे से पहले कोविड के लिए अनिवार्य RT-PCR परीक्षण के अलावा यात्रियों के प्रबंधन और विनियमन, अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों के अलगाव, अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए हवाई अड्डे पर रैपिड PCR सहित व्यवस्थाओं का प्रबंध करने का निर्देश दिया गया था.

गृह मंत्री अमित शाह की जम्मू-कश्मीर यात्रा: अन्य विवरण

  • श्रीनगर से शारजाह के लिए पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान का उद्घाटन करने के अलावा, गृह मंत्री ने जम्मू के लिए रवाना होने से पहले श्रीनगर में एक उच्च स्तरीय समीक्षा सुरक्षा बैठक की भी अध्यक्षता की, जहां उन्होंने एक रैली को भी संबोधित किया.
  • घाटी में नागरिकों की लक्षित हत्याओं के बाद, यह पहली समीक्षा बैठक भी थी. गृह मंत्री ने नागरिकों के परिवारों से भी मुलाकात की.
  • गृह मंत्री ने अपने इस UT दौरे के दौरान प्रधानमंत्री के पैकेज के तहत विभिन्न विकास परियोजनाओं की समीक्षा भी की.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

[ad_2]

Source link

Written by admin

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *