[ad_1]

Haj 2022: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने 22 अक्टूबर 2021 को कहा कि हज (Haj 2022) पर जाने के इच्छुक लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराकें (anti-covid-19 vaccines) लेनी होंगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हज-2022 की पूरी प्रक्रिया भारत और सऊदी अरब की सरकारों की तरफ से तय कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों के तहत होगी.

कोरोना के कम होते असर को देखते हुए हज यात्रा की तैयारियां शुरू हो गई हैं. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि नवंबर के पहले हफ्ते में इसका आधिकारिक घोषणा किया जाएगा. हज 2022 की अधिकृत घोषणा नवंबर महीने के पहले हफ्ते में की जाएगी. इसके साथ ही हज के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी.

हज की प्रक्रिया 100 प्रतिशत ऑनलाइन

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, भारत की हज 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया 100 प्रतिशत ऑनलाइन/डिजिटल होगी. भारत और सऊदी अरब में हज 2022 के लिए हज पर जाने वाले लोगों के लिए कोरोना प्रोटोकाल और हेल्थ और हाइजीन के सम्बन्ध में विशेष ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है.

डिजिटल हेल्थ कार्ड की व्यवस्था

उन्होंने कहा कि सभी हज यात्रियों को डिजिटल हेल्थ कार्ड, ई-मसीहा स्वास्थ्य सुविधा, मक्का-मदीना में ठहरने की बिल्डिंग/ट्रांसपोर्टेशन की जानकारी भारत में ही देने वाली ‘ई-लगेज टैगिंग’ की सुविधा भी दी जाएगी.

इतने महिलाओं ने आवेदन किया

केंद्रीय मंत्री नकवी ने बताया कि 2020 और 2021 में लगभग 3000 महिलाओं ने बिना मेहरम (पुरुष साथी) के हज जाने के लिए आवेदन किया था. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अगर वे महिलाएं 2022 में हज जाना चाहती हैं, जिन्होंने पिछले साल की यात्रा के लिए आवेदन दिया था, वह इस साल भी मान्य रहेगा.

कोरोना प्रोटोकॉल: एक नजर में

केंद्रीय मंत्री नकवी के अनुसार, भारत और सऊदी अरब में हज-2022 के लिए जाने वाले लोगों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल और स्वास्थ्य और साफ-सफाई के सम्बन्ध में विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है. हज 2022 में महामारी की स्थिति के मद्देनजर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल-दिशानिर्देशों का मुस्तैदी से पालन किया जाएगा.

पिछले साल हज यात्रा नहीं हुई

दरअसल, कोरोना के चलते पिछले साल हज यात्रा नहीं हुई थी. नकवी ने बताया कि बिना मेहरम महिला यात्रियों को लॉटरी सिस्टम से छूट मिलेगी. यानी ऐसी महिलाएं आसानी से हज जा सकती हैं.



[ad_2]

Source link

Written by admin

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *