[ad_1]

Top Current Affairs Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 अक्टूबर 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय सेना , भारतीय रिजर्व बैंक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

पिनाका और स्मर्च मल्टी रॉकेट लॉन्चर सिस्टम विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद को फायर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. स्मर्च लॉन्चर भी भारतीय तोपखाने में एक बहुत ही शक्तिशाली हथियार है. भारतीय सेना ने 22 अक्टूबर 2021 को असम में भगवान शिव के धनुष पिनाक के नाम पर बनाए गए पिनाक मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर और समर्च मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम का प्रदर्शन किया.

पिछले कुछ समय से चीन की तरफ से सीमा रेखा पर तनाव बरकरार है. भारतीय सेना सीमा पर चीनी सैनिकों के दांत खट्टे करने के लिए तैयार खड़ी है और निरंतर अभ्यास का दौर भी जारी है. 21 अक्टूबर को भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग में अभ्यास (Indian Army Battle drill in Tawang) किया.

 

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैलाने वाले चीन में फिर से महामारी के प्रकोप बढ़ते जा रहे हैं. हालांकि, सरकार महामारी के प्रसार को देखते हुए सख्ते में आ गई है. सरकार ने लोगों से जरूरी होने पर ही बाहर निकलने को कहा है. इसके अतिरिक्त वायरल से लड़ने के लिए सरकार ने बड़े स्तर पर टेस्टिंग शुरू कर दी है.

रूस और इंग्लैंड के साथ ही चीन में भी दोबारा कोरोना संक्रमण के फैलने की आशंका जताई जा रही है. इसके मद्देनजर यहां के स्कूलों और हवाई यातायात को बंद कर दिया गया है. घरेलू स्‍तर पर अब तक महामारी को नियंत्रित करके रखा गया लेकिन लगातार पांचवें दिन आए नए मामले चिंता बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं.

 

भारत, अधिकतर दूसरे बड़े देशों की बनाई वैक्सीन पर ही निर्भर रहता था. लेकिन अब भारत आत्मनिर्भर हो गया है. बता दें कि पीएम मोदी कोरोना काल में अब तक नौ बार देश को संबोधित कर चुके हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में चौकाने वाले फैसले लेते रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई जन भागीदारी को अपनी पहली ताकत बनाया. प्रधानमंत्री मोदी बोले आज कई लोग भारत के वैक्सीनेशन प्रोग्राम की तुलना दुनिया के दूसरे देशों से कर रहे हैं. भारत ने जिस तेजी से 100 करोड़ का, 1 बिलियन का आंकड़ा पार किया, उसकी सराहना भी हो रही है.

 

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान लिखित प्रतिक्रियाओं और मौखिक प्रस्तुतियों की समीक्षा करने के बाद, इस सेंट्रल बैंक ने यह निर्धारित किया है कि, PPBL और वेस्टर्न यूनियन फाइनेंशियल सर्विसेज पर उपरोक्त आरोप प्रमाणित किया गया था और जिसके लिए मौद्रिक दंड लागू करना उपयुक्त था.

भारतीय रिजर्व बैंक ने आश्वासन दिया है कि, वेस्टर्न यूनियन फाइनेंशियल सर्विसेज और पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर घोषित दंड नियामक अनुपालन पर आधारित हैं और किसी भी लेनदेन की वैधता या अपने ग्राहकों के साथ संस्थाओं द्वारा किए गए समझौते को प्रभावित करने का इरादा नहीं है.

 

पाकिस्तान की सभी कोशिशों के बावजूद वह एफएटीएफ की ग्रे सूची से बाहर नहीं निकल पा रहा है. इस मामले में एक बार फिर उसे वैश्विक संस्था से झटका लगा है. एफएटीएफ ने पाकिस्तान को अपनी ग्रे सूची में बरकरार रखा है. इतना ही नहीं, इस बार उसके दोस्त तुर्की को भी झटका लगा है. एफएटीएफ ने तुर्की को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने में कमियों के लिए ‘ग्रे लस्टि’ में शामिल किया.

ग्रे लिस्ट में उन देशों को रखा जाता है, जिन पर टेरर फाइनेंसिंग और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने या इनकी अनदेखी का शक होता है. इन देशों को कार्रवाई करने की सशर्त मोहलत दी जाती है. इसकी मॉनिटरिंग की जाती है. कुल मिलाकर आप इसे ‘वॉर्निंग विद मॉनिटरिंग’ कह सकते हैं.

 

[ad_2]

Source link

Written by admin

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *